दोना पत्तल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

4.4/5 - (11 votes)

Dona Pattal Business in hindi: अगर आप दोना पत्तल प्लेट कि बात कर रहे है तो आपको बता दू कि यह काफी विकसित होने वाला बिजनेस है यह कभी भी खत्म ना होने वाला बिजनेस है इस बिजनेस में काफी कमाई है क्युकी यह बिजनेस paper प्लेट कि काफी जरुरत होती है और तब ज्यादा जब शादी समारोह,पार्टी,कार्यक्रम हो तब भोजन के लिए यह काफी use किए जाने वाले है।

और आए दिन इसकी डिमांड बढती जा रही है जो कि इसकी बाजार में बढती मांग है अगर आप भी पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस आज ही शुरू करते है तो आप भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है और बेहत शानदार बिजनेस कर सकते है।

कियुकी आज कही भी चाहे होटल हो,शादी हो,पिकनिक हो,घर पर कुछ कार्यक्रम हो, भोजन परोसने में या नास्ता करने में पेपर प्लेट (दोना पतल) कि ही मार्किट में डिमांड रही है।

ऐसे में अगर आप (Paper Plate Bnane ka Business Kaise Kare) शुरू करते है तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है और अच्छे से बिजनेस कर सकते है।

आब आपके मन में कुछ सवाल होंगे कि जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए।

जैसे कि दोना पत्तल  का बिजनेस कैसे करे?

दोना पत्तल बनाने के लिए लागत,मुनाफा

दोना पत्तल में लाईसेंस कि जरुरत।

दोना पत्तल बनाने कि मशीन कि कीमत कितनी होगी?

दोना पत्तल में लगने वाला पी ओ पी रोल का बिजनेस।

Table of Contents

दोना पत्तल बनाने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना आवश्यक है। 

दोना पत्तल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको आवश्यक मशीनरी और कच्चे माल की खरीद करनी होगी। मांग और आवश्यक सुविधाओं को जानने के लिए आपके पास एक अच्छा Market Research होना चाहिए। इसे एक सफल बिजनेस बनाने के लिए आपके पास एक अच्छी उत्पादन प्रक्रिया होनी चाहिए।

दैनिक गतिविधियों को Manage करने के लिए आपके पास एक अच्छी टीम होनी चाहिए। इसे एक सफल बिजनेस बनाने के लिए आपके पास एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति होनी चाहिए।

दोना पत्तल निर्माण बिजनेस एक अच्छा व्यवसायिक विचार है। यह एक ऐसा बिजनेस है इसमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है और आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप ”दोना पत्तल बिजनेस कैसे शुरू करते हैं?”, इसका एक सरल अवलोकन यहां दिया गया है।

आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की पेपर प्लेट का निर्माण करना चाहते हैं। सबसे आम पेपर प्लेट नीचे की तरफ कार्डबोर्ड प्लेट के साथ गुणवत्ता वाले कागज से बनी होती है। गैर-बुना पेपर प्लेट भी है जिसमें पेपर शीट के ऊपर प्लास्टिक की कोटिंग होती है।

यह आमतौर पर रात के खाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। आप पेपर प्लेट के आयाम चुनते हैं। सबसे आम आकार 8.5 है? एक्स 8.5? जो रात के खाने के समय के लिए एक मानक आकार है। स्नैक्स और लंच के लिए 9″ x 9″ जैसे अन्य आकार भी उपलब्ध हैं।

आपके द्वारा चुना गया आकार उस मशीनरी को निर्धारित करेगा जिसे आपको खरीदने की आवश्यकता है। गैर-बुना पेपर प्लेट को प्लास्टिक की फिल्म को काटने के लिए एक अलग काटने की मशीन की आवश्यकता होगी।

पेपर प्लेट कागज से बनी एक सपाट प्लेट होती है जिसका उपयोग लोग भोजन रखने के लिए करते हैं। कागज आमतौर पर पुनर्नवीनीकरण कागज से बना होता है और विभिन्न आकारों में आ सकता है।

आप इन प्लेटों को किसी स्टोर से खरीद सकते हैं या अपना बना सकते हैं। यदि आप ऐसी जगह रहते हैं जहाँ कागज प्राप्त करना आसान है, तो आप अपनी खुद की कागज़ की प्लेट बना सकते हैं।

दोना पत्तल बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केट रिसर्च होना चाहिए। 

पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको मार्किट के बारे में रिसर्च करने के जरुरत है क्युकी मार्किट के बारे में आपको हर बात कि जानकारी होना आवश्यक है जिससे आपको बाजार के बारे में जानकारी मिल सके।

  1. जैसे कि दोना पत्तल व्यवसाय के लिए स्टार्टअप लागत क्या है?
  2. दोना पत्तल बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस और पंजीकरण
  3. दोना पत्तल व्यवसाय शुरू करने में कितना खर्च होता है?
  4. दोना पत्तलप्लेट व्यवसाय में कैसे शुरुआत करते हैं?
  5. आप दोना पत्तल व्यवसाय में पैसे कैसे कमा सकते हैं?

दोना पत्तल व्यवसाय के लिए स्टार्टअप लागत क्या है?

Market Research करने के बाद, पेपर प्लेट व्यवसाय शुरू करने का समय आ गया है। पेपर प्लेट बिजनेस आइडिया Entrepreneurs के लिए Revenue का अच्छा स्रोत हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगभग सभी इवेंट्स और पार्टियों में पेपर प्लेट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें लागत तकरीबन 5 से 10 लाख रूपए तक कि आवश्यकता होती है क्युकी इसकी मशीने,रो मटेरियल पेपर प्लेट बनाने के लिए भी काफी चीजो कि जरुरत होती है।

हालाँकि, पेपर प्लेट व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है क्योंकि प्लेट और कप जैसी बुनियादी सामग्री बहुत महंगी होती है। आप पेपर प्लेट्स को ऑनलाइन बेचने और व्यापक बाजार तक पहुंचने का विकल्प भी चुन सकते हैं। पेपर प्लेट व्यवसाय के लिए स्टार्टअप लागत निर्धारित करना असंभव है।

यह उस स्थान पर निर्भर करता है जहां आप व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, प्रदान किए गए Products और Services, आपका स्थान और कई अन्य कारक। अगर आपके पास पैसे है तो आप आसानी से कर सकते है जिसमे आप थोड़े थोड़े लगाकर भी कर सकते है।

दोना पत्तल बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

इस बिजनेस के लिए आपको इस बात की अच्छी जानकारी होनी चाहिए कि आप बिजनेस कैसे शुरू करने जा रहे हैं। आप अपना व्यवसाय ऑनलाइन या ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको अपने बिजनेस का नाम इंटरनेट पर रजिस्टर करना होगा।

यदि आप ऑफलाइन व्यापार के लिए जाना चाहते हैं, तो आपको अपने स्थानीय सरकारी कार्यालय से परमिट प्राप्त करना होगा। आपको लाइसेंस के लिए भुगतान करना होगा और वार्षिक नवीनीकरण के लिए भुगतान करना होगा।

पेपर प्लेट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने बिजनेस का नाम रजिस्टर करना होगा। आप अपने स्थानीय सरकारी कार्यालय के साथ व्यवसाय का नाम पंजीकृत कर सकते हैं या आप इसे अपने राज्य सरकार के कार्यालय में पंजीकृत कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय का नाम अद्वितीय होना चाहिए। यदि आप अपने व्यवसाय का नाम अपनी स्थानीय सरकार के साथ पंजीकृत करना चाहते हैं, तो आप इसे अपने काउंटी क्लर्क कार्यालय में पंजीकृत कर सकते हैं।

आपको व्यवसाय के वार्षिक नवीनीकरण के लिए भुगतान करना होगा जिसकी लागत आपको लगभग  हो सकती है। आपको अपनी राज्य सरकार को पेपर प्लेट व्यवसाय के लिए भुगतान करना होगा।

लागत अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकती है। आपको पेपर प्लेट व्यवसाय पंजीकरण फॉर्म भरना होगा और इसे राज्य सरकार को भुगतान रसीद के साथ मेल करना होगा।

GST में लगने वाले डॉक्यूमेंट का Registration लिस्ट

  • यदि आपका ऑफिस खुद का हो तो उसका NOC 
  • KYC डिटेल
  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक डिटेल 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

दोना पत्तल व्यवसाय शुरू करने में कितना खर्च होता है?

दोना पत्तल व्यवसाय शुरू करने पर आपको 400000 और 600000 रुपए के बीच खर्च करना पड़ सकता है। यह आंकड़ा स्टार्टअप, आपूर्ति और व्यवसाय रखरखाव की लागत को ध्यान में रखता है। संबंधित लागतों को भी अनुमान में शामिल किया जा सकता है। विभिन्न कारकों के कारण स्टार्टअप लागत भिन्न होती है।

उत्पादों को वितरित करने के लिए पेपर प्लेट व्यवसाय के मालिक को ट्रक और ट्रेलर खरीदने की कीमत का भी हिसाब देना पड़ता है। यह उपकरण आवश्यक है क्योंकि प्लेटों को Retail और खाद्य सेवा स्थानों के साथ-साथ Customers के घरों तक पहुंचाने की आवश्यकता होगी। जिसमे सभी को शामिल करके यह बजट बताया है जिसमे इतना खर्च हो सकता है।

दोना पत्तल व्यवसाय में कैसे शुरुआत करते हैं?

दोना पत्तल दुनिया के सबसे पुराने पेपर उत्पादों में से एक है। कागज की प्लेटों का उपयोग पहली शताब्दी ईसा पूर्व से होता है। प्राचीन चीनी लोगों ने पहली पेपर प्लेट हाथ से बनाई थी।

कागज के निर्माण का आविष्कार चीन में बहुत पहले हुआ था, लगभग 105 ईस्वी सन् में चीनी लोग 1800 के दशक की शुरुआत तक हाथ से कागज की प्लेटें बनाते थे, जब कागज की प्लेटों का पहली बार बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता था।

पहली पेपर प्लेट मशीन का आविष्कार 1700 के दशक की शुरुआत में डेनिस पापिन नाम के एक फ्रांसीसी व्यक्ति ने किया था। पापिन की मशीन कागज को काटने, मोड़ने और ढेर करने में सक्षम थी। यह एक बहुत ही बुनियादी मशीन थी, लेकिन यह पेपर प्लेट उद्योग की शुरुआत थी।

दोना पत्तल व्यवसाय( Dona pattal Business) में कैसे शुरु करे?

भारत में पेपर प्लेट का व्यवसाय शुरू करने के लिए,आपको सबसे पहले एक योजना बनानी होगी जिससे आपको आगे चलकर कोई दिक्कतों का सामना नही करना पढ़े साथ ही आप उन बातो को ध्यान में रखने कि जरुरत है

जो आपके बिजनेस में कितने पैसे कि जरुरत है अगर आपके पास पूरा प्लान है तो आप 50 से 2 लाख रुपए में ही बिजनेस स्टार्ट कर सकते है और आप मात्र 6 से 12 महीनो में ही पैसे कमा सकते है।

यही एकमात्र तरीका है जिससे आप इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं। पेपर प्लेट का व्यवसाय भारत में इतना लोकप्रिय नहीं है और यह अभी भी एक नया व्यवसाय है। हालाँकि, आपके पास कार्य को कुशल तरीके से और बिना किसी समस्या के व्यवस्थित करने के लिए एक उचित योजना होनी चाहिए।

दोना पत्तल व्यवसाय में पैसे कैसे कमा सकते हैं?

दोना पत्तल बिजनेस में आप पैसे कमा सकते है जिससे आप उन्ही पैसो से आप अपने बिजनेस को आगे बड़ा सके और आप घर बैठे यह बिजनेस शुरू कर सकते है।

आपको इसके लिए सबसे पहले पेपर प्लेट के थोक विक्रयताओ से सम्पर्क करना पड़ेगा साथ ही आप बड़ी दुकानदारो से भी बात कर सकते है जिससे आपके प्रोडक्ट को खरीदकर वह आपको पैसे देंगे और आप उनको भरोसा दिलाकर आप उनके अच्छे उनके साथ बिजनेस कर सकते है जिससे आपको फायदा होगा।

पेपर प्लेट व्यवसाय में पैसा कमाना इतना मुश्किल नहीं है। आपको पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। यदि आपको पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय का बुनियादी ज्ञान है और आप इसमें थोड़ी सी राशि निवेश करने के इच्छुक हैं तो आप एक सफल पेपर प्लेट व्यवसाय बना सकते हैं। आप अगर कम पढ़े लिखे भी हो तो यह बिजनेस शुरू कर सकते है।

पेपर प्लेट बिजनेस एक बिजनेस आइडिया है जो इतना आसान है कि कोई भी इसे कर सकता है। इसमें उम्र, लिंग या शिक्षा स्तर की कोई सीमा नहीं है। जब आप इसे घर-आधारित व्यवसाय के रूप में करते हैं तो इसमें आपके और आपके परिवार के लिए अधिक आय उत्पन्न करने की क्षमता होती है।

पेपर प्लेट व्यवसाय में, आप अपने खुद के घंटे बना सकते हैं, अपने घर के आराम से काम कर सकते हैं, और अपनी खुद की कीमतें निर्धारित कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आपके ग्राहक भुगतान करेंगे।

यह बिजनेस आइडिया आपके लिए पैसा कमाने का एक बेहतरीन मौका हो सकता है। इस बिजनेस में आप पेपर प्लेट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। यह बहुत ही सरल है। आप इसे थोक में या छोटे पैकेज में बेच सकते हैं।

यदि आप थोक में बेचना चाहते हैं, तो आपके पास अपने पेपर प्लेट्स के लिए एक बड़ा भंडारण स्थान होना चाहिए। यदि आप छोटे पैकेज में बेचना चाहते हैं, तो आप उन्हें टुकड़ों में बेच सकते हैं।

आप उन्हें टुकड़ों में भी बेच सकते हैं और पैकेजिंग सामग्री शामिल कर सकते हैं। जब आप बहुत सारे पेपर प्लेट्स को थोक में बेचते हैं तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप पेपर प्लेट्स के आकार और गुणवत्ता के अनुसार इनकी कीमत लगा सकते हैं।

दोना पत्तल कच्ची सामग्री (Raw Meterial)

आपको पेपर प्लेट बनाने के लिए उससे पहले आपको इसकी कच्ची सामग्री के बारे में जानना आवशयक है कियुकी कोई भी व्यक्ति उनके कच्चे माल से ही उसके बनने कि प्रक्रिया निर्भर करती है इसलिए आपको यह जानना आवश्यक है।

  1. प्रिंटेड लिमिनिटेड पेपर ब्लैइड्स
  2. लेमिनेटेड पेपर ब्लैइड्स
  3. सनमिका पेपर ब्लाइंड

आपको सबसे पहले  कच्चे माल की जरुरत होती है जो की बाजार में 30 से 40 रु प्रति किलो मिल जाती है जो कि आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है या फिर आप इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते है indiamart.com से जो कि आपको किफायती मूल्य में मिल जायेगा जिन बातो को आपको ध्यान रखने कि जरुरत है।

  • आप पेपर रोल का इस्तेमाल पेपर प्लेट बनने में कर सकते है।
  • पोलीथीन बेग कि आवशयकता होगी।
  • पोलीथीन बेग आपके सामान को पैक करना पड़ेगा साथ ही आपको प्लाटिक कि ठेली लेनी पड़ेगी जिसमे पेपर प्लेट को छोटे छोटे पैक करने कि जरूरत होती हैं।

दोना पत्तल बनाने की मशीन के प्रकार ( Dona pattal  Making Mashine)

मशीन कि बात करे तो सबसे पहले हमें पेपर प्लेट मशीन की ही जरुरत पढ़ती है। क्युकी इसमें हमें सबसे ज्यादा डीपेड रहना पड़ता है कियुकी पेपर प्लेट बनाने का सारा काम ही मशीन पर निर्भर करता है।

जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आपके पास पेपर प्लेट बनाने की मशीन के बारे में कोई किसी प्रकार की जनकारी है ही नहीं तो आप इंडियामार्ट  साइट पर जाकर आप इसके बारे में जानकारी ले सकते है।

दोना पत्तल बनाने की मशीन के प्रकार(types)-

दोना पत्तल बनाने कि मशीन तीन प्रकार की होती है।

  1. मेन्युअल मशीन (Manual Mashine)
  2. सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Mashine)
  3. ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Mashine)

मेन्युअल मशीन (Manual Mashine)

इस मशीन का आमतोर पर इस्तेमाल प्लेट बनाने में धोना पतल में किया जाता है जिसको आप मशीन में बना सकते है साथ ही आपको इसमें काम करने कि जरुरत होती है। कियुकी इसमें अधिकांश काम आपको ही करना पड़ता है साथ ही आप अपने इच्छा अनुसार कर सकते है।

इस मशीन में काम करने के लिए इसके निचे एक पेडल नुमा होता है। जिसे आप अपने पैरो से दबाना होता है और यह पेपर प्लेट बनाती है इसमें एक ही बार में 11 प्लेटे बनती है।

आपको यह मशीन बाजार में मिल जायगी जिसकी कीमत 10 से 20 हज़ार रु तक होती है। आपको यह मशीन में अपने हाथो से काम करने कि जरुरत होती है। यह मशीन आपको काफी सस्ती मिल जाती है फिर आप धीरे धीरे अपना काम बड़े तब आप स्वचालित मशीन ले सके है।

सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Mashine)

आप इस मशीन के जरिये असानी से काम कर सकते है साथ ही आपको इस मशीन में काम करने कि जरुरत कम पड़ती है आप इस मशीन को बाजार से 50 से 80 हजार रु में खरीद सकते है।

सेमी-ऑटोमैटिक मशीन का उपयोग विभिन्न पेपर प्लेट बनाने के लिए किया जाता है। मशीन को PLC, टच स्क्रीन और मानव मशीन इंटरफेस द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

मशीन को High-Efficiency और High-Performance बनाने के लिए, टच-स्क्रीन का उपयोग ऑपरेशन इंटरफ़ेस के रूप में किया जाता है, जिसे संचालित करना आसान है। मशीन की गति को वास्तविक उत्पादन आवश्यकता के अनुसार टच-स्क्रीन पर ऑपरेटर द्वारा समायोजित किया जा सकता है,

इस प्रकार उत्पादन क्षमता में सुधार होता है। पेपर प्लेट को खराब प्रभाव से बचाने के लिए मशीन में एयर नाइफ भी लगाया गया है। ऑपरेटर के हाथों को पेपर प्लेट को छूने से बचाने और पेपर प्लेट को गलत तरीके से ढेर होने से बचाने के लिए मशीन एक स्वचालित पेपर प्लेट स्टैकिंग डिवाइस से लैस है।

ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Mashine)

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस मशीन को पेपर प्लेट बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक बहुत ही सरल मशीन है, जिसमें एक कागज बनाने की , एक काटने की , एक पैकेजिंग और एक नियंत्रण करना शामिल है।

कागज बनाने की में एक कागज बनाने की मशीन और एक नियंत्रण होती है। इस पेपर प्लेट्स का निर्माण किया जाता है। कागज बनाने की मशीन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह कागज बनाने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस मशीन कि आमतोर पर प्राइस 80 से 1 लाख रू तक कि होती है जो कि 3 फेज बिजली कि जरुरत होती है इसमें इसके पीछे सिल्वर पलट लगी होती है जो कि automatic ही अपना काम करती है और आप इससे एक दिन में 25 से 35 हजार तक  प्लेट बना सकते है आवर आप हेर महीने 50 से 60 हजार महिना कमा सकते है।

दोना पत्तल बनाने कि प्रक्रिया (Paper Plate Making Process)

दोना पत्तल मशीनों द्वारा बनाई जाती हैं, लेकिन यह प्रक्रिया वास्तव में काफी सरल है। सबसे पहले, कागज की एक सपाट शीट को एक मशीन में डाला जाता है जो कागज को गोल आकार में काटती है। मशीन तब शीट पर गोंद की एक परत लगाती है और शीट को शंकु के आकार में बनाती है।

इसके बाद, शंकु को सील कर दिया जाता है और एक साफ, यहां तक ​​कि ट्रिम सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कागज काट दिया जाता है। कागज को फिर एक मशीन के माध्यम से घुमाया जाता है।

जो गोंद की एक और परत लगाती है और फिर कागज को सुखाने के लिए गर्म करती है। कागज सूख जाने के बाद, इसे छोटे हलकों में काट दिया जाता है।

फिर मंडलियों को एक मशीन के माध्यम से भेजा जाता है जो कागज पर एक डिज़ाइन दबाती है। एक बार जब डिज़ाइन को कागज पर दबा दिया जाता है, तो प्लेट बनाने का समय आ जाता है! अतिरिक्त कागज काट दिया जाता है, फिर प्लेट को एक मशीन के माध्यम से घुमाया जाता है जो कागज को काटकर अलग करता है, एक फ्लैट प्लेट बनाता है।

पेपर प्लेट डिजाइन करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिएयह ऐसा होना चाहिए कि इसे आसानी से उठाया जा सके और इसे मोड़ा और स्टैक किया जा सके।

कागज़ की प्लेट इतनी मज़बूत होनी चाहिए कि खाने-पीने की चीज़ों के वज़न को संभाल सके। पेपर प्लेट ऐसी होनी चाहिए कि उसके बीच में एक छेद हो और इसका इस्तेमाल सूप परोसने के लिए किया जा सके। पेपर प्लेट ऐसी होनी चाहिए कि उसमें गर्म और ठंडे दोनों तरह के खाद्य पदार्थ रखे जा सकें।

इसके अलावा अगर आप automatic मशीन का इस्तेमाल करते है तोह आपको कोई भी जयादा काम करने कि जरुरत नहीं  पड़ती है बल्कि automatic मशीन खुद ही अपना काम कर कर सकती है।

दोना पत्तल बन जाने के बाद उसकी पैकिंग प्रक्रिया

पेपर प्लेट बन जाने के बाद के उसकी पैकिंग करना आवश्यक है।

पैकिंग प्रक्रिया में सबसे पहले हमें पोलीथीन कि जरुरत होती है।  कियुकी इससे ही हमें उसकी पैकिंग कि जाती है paper प्लेट के अलग अलग सेट बना कर उसकी पेकिंग कि जाती है।

अब यह आप par निर्भर करता है।  कि उसके अंदर कितने पैकेट बनाये जिससे आप उससे बैच सके और आप उससे पैसे कमा सके।

दोना पत्तल में लगने वाला पी ओ पी रोल का बिजनेस।

कुछ अतिरिक्त नकदी बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय शुरू करना है। इसे हम पेपर प्लेट में पीओपी रोल बिजनेस कह सकते हैं। अवधारणा बहुत सरल है, आप कुछ सस्ते पेपर प्लेट खरीदेंगे, इसे रोल में बनाएंगे, और इसे अच्छी कीमत पर बेचेंगे।

अधिकांश लोग पहले से ही इस अवधारणा से परिचित हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि यह एक व्यवसाय हो सकता है।

FAQ;

दोना पत्तल क्या होता है?

दोना पत्तल हल्के, सख्त और डिस्पोजेबल होते हैं। उनकी पारदर्शिता उन्हें प्लास्टिक या कांच का एक अच्छा विकल्प बनाती है, क्योंकि उनका उपयोग विभिन्न प्रकार के भोजन, पेय पदार्थ और डेसर्ट परोसने के लिए किया जा सकता है।

पेपर प्लेट भोजन, मिठाई, फल और पेस्ट्री परोसने के लिए एक क्लासिक और आम बर्तन है। वे विभिन्न आकारों में आते हैं और आम तौर पर सस्ते होते हैं, जो उन्हें आकस्मिक भोजन, पिकनिक और छोटी पार्टियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

दोना पत्तल कितने प्रकार के होते है?

दोना पत्तल के कई अलग-अलग प्रकार हैं। जैसे-

Silver Foil paper Plates,Printed paper plates,Designer paper plates, Laminted paper plates,Mica paper plates.

दोना पत्तल किस चीज से बनी होती है?

दोना पत्तल सस्ते फाइबर से बने होते है जिसे फिर से नहीं बनाया जा सकता है लेकिन नष्ट करके इसे खाद बनाया जा  सकता है।

पेपर कप प्लेट का रॉ मटेरियल कितने रुपए किलो मिलता है?

पेपर कप का रो मटेरियल तकरीबन तकरीबन ९० रु तक किलो मिलता है। और बोटम रील चाहिए तो आपको 80 रु तक मिल सकती है  इसके साथ ही आपको अगर मशीन चाहिए या ऑनलाइन प्राइस देखनी हो indiamart.com देख सकते है।

Leave a Comment