ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे | Online Marketing in Hindi

Rate this post

Online Marketing in hindi: आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने और आपके व्यवसाय के लिए लाभ बढ़ाने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेचने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने की प्रक्रिया है। ‘Online Marketing kaise kare‘ इंटरनेट व्यवसाय करने का एक बढ़ता हुआ मीडिया है।

यह विश्वास करना कठिन है लेकिन यह सच है कि आज 90% से अधिक व्यवसाय इंटरनेट पर संचालित होता है। ऑनलाइन मार्केटिंग घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों में Business को फलने-फूलने का सबसे अच्छा तरीका बन गया है। यह आसान, तेज, लागत प्रभावी होने के साथ-साथ उच्च लाभ भी उत्पन्न करता है।यह न केवल आपके व्यवसाय को ऑनलाइन Marketers करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में है।

बल्कि आपके व्यवसाय के Marketers के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के बारे में भी है। ऑनलाइन मार्केटिंग किसी भी प्रकार की मार्केटिंग तकनीकों को संदर्भित करता है। जिसका उपयोग इंटरनेट पर उत्पादों और सेवाओं को वैश्विक बाजार में विज्ञापित करने, बढ़ावा देने और बेचने के लिए किया जा सकता है।Online Marketing व्यवसाय की सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह वह तरीका है जो आपको अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करता है।

यह ब्लॉग आपको Online Marketing के परिचय, इसके विभिन्न पहलुओं और इस पर काम करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। मैं आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी दूंगा जो आपके खुद के व्यवसाय या ब्लॉग में आपकी मदद कर सकती हैं।

 Online Marketing क्या है?

यह एक ऐसा शब्द है | कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है (Online Mrakting in Hindi) जिसका उपयोग Digital Marketing और विज्ञापन का वर्णन करने के लिए किया जाता है | जो इंटरनेट को एक मंच के रूप में उपयोग करता है। यह एक डिजिटल रणनीति है।

जो Online उत्पादों और सेवाओं के Marketers और बिक्री पर केंद्रित है। मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय की जान होती है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा।

यह आपके Business को बढ़ाने का एक शक्तिशाली तरीका है। यह एक विविध क्षेत्र है जिसमें E-Mail Marketing से लेकर Search Engine Optimization तक सब कुछ शामिल हो सकता है।

Online Marketing  में सफल होने के लिए, आपको यह जानना ।

कि आप क्या कर रहे हैं। Online Marketing रणनीतियों का एक सेट है जिसका उपयोग आपके व्यवसाय को इंटरनेट पर विस्तारित करने के लिए किया जाता है।

इसमें कंटेंट मार्केटिंग और Social Media Marketing भी शामिल है। Online Marketing एक निरंतर बदलते और तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है

भारत में 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड (BSNL) द्वारा Internet Services को शुरू किया गया था। उस समय बहुत ही कम लोग Internet के बारे में जानते थे। लेकिन सन 2000 से भारत में Internet यूजर की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है।

और जब से internet Marketing,Digital Marketing का social media पर ट्रेंड चल गया | जिसके बाद से Internet मार्केटिंग काफी लोकप्रीय हो गया।

तब से अभी तक सभी छोटे बड़े business Man ऑनलाइन internet पर अपने कारोबार को ट्रेंड करने लग गए। जिसकी वजह से Online Advertising में भी वृद्धि हुई है। और सभी छोटे-बड़े Business ने अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करके अपना विस्तार बढ़ाया है।

यह  Internet Marketing के नाम से भी जाना जाता है।

 Online Marketing कैसे करे?

आपने जाना होगा कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है?  केवल आपके Product या सेवाओं को Marketing करने का कार्य है। आप इसे ईमेल, खोज, सोशल मीडिया या यहां तक कि वेब जैसे विभिन्न चैनलों के समूह का उपयोग करके कर सकते हैं। यह शुरुआत करने के बारे में एक गाइड है।

यह एक मार्केटिंग तकनीक है जिसमें इंटरनेट के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं या ब्रांडों का प्रचार किया जाता है।  जिसका उपयोग कई अलग-अलग तकनीकों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

जो कंपनियों को इंटरनेट पर अपने उत्पादों या सेवाओं का विपणन करने की अनुमति देती हैं। अधिकांश ऑनलाइन मार्केटिंग गतिविधियों का लक्ष्य ट्रैफ़िक या बिक्री लीड उत्पन्न करना है, हालांकि ऐसी गतिविधियों का दायरा बहुत व्यापक हो सकता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग ईमेल, ब्लॉगिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और कई अन्य तकनीकों का रूप ले सकती है। संभावित उपभोक्ताओं तक पहुंचने और संबंध बनाने के लिए यह व्यवसायों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

यह एक किसी व्यवसाय को बढ़ावा देने और विज्ञापन करने का सबसे शक्तिशाली तरीका बन गया है, खासकर जब आप एक छोटा व्यवसाय कर रहे हों। यह आपको लागतों में कटौती करने और अपने संदेश को पहले से कहीं अधिक बड़े दर्शकों तक पहुँचाने में मदद करता है।

यह ऑनलाइन मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं और इसे प्रभावी ढंग से करने के तरीके के बारे में ब्लॉग है।

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे
ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे

 Online Advertising क्या होती है |

Advertising एक व्यापक शब्द है | यह आपकी कंपनी द्वारा आपके संभावित Customers तक ऑनलाइन पहुंचने के कई अलग-अलग तरीकों का वर्णन करता है। TV या अखबार के Advertising जैसे Ads के पारंपरिक रूपों को ऑनलाइन Advertising से बदल दिया गया है |

जहां आपके Advertising लाखों लोगों द्वारा देखे जा सकते हैं। मोबाइल उपकरणों के बढ़ते उपयोग और Social Networking के चलन के साथ, आपके Customers तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन Advertising अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

 Online Advertising कैसे करे?

Google ऐडवर्ड्स एक Paid की गई Search Engine Advertising है | जो भुगतान-प्रति-क्लिक Advertising  प्रदान करती है। यह Cost-Per-Click (CPC) बोली-प्रक्रिया प्रणाली का उपयोग करता है |

ताकि Advertisers को उनके Search Words से प्रासंगिक Web page पर अपने advertis प्राप्त करने में मदद मिल सके। Google Adverds दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है | और आपकी वेबसाइट पर  ट्रैफ़िक लाने का आपका सबसे अच्छा विकल्प है।

Online Advertising वेबसाइटों,Apps और सॉफ़्टवेयर का Marketing करके पैसे कमाने का एक तरीका है। इसे Online Advertising के रूप में किया जाता है | क्योंकि इसमें मुख्य रूप से Internet पर विज्ञापन का उपयोग शामिल होता है।

Online Advertising का सबसे सामान्य रूप Online प्रदर्शन Ads के रूप में जाना जाता है | और इसमें Banner ads,text ads (Paid Search Results सहित), Vedio Ads और किसी Product या Services के Marketing के लिए Ads के अन्य रूपों का उपयोग शामिल है।

Online Advertising में कोई भी वेबसाइटों या प्लेटफार्मों पर Advertising देने की प्रक्रिया शामिल है | और यह विभिन्न चैनलों के माध्यम से किसी Product या Services को बढ़ावा देने के लिए Internet User को  Target करने का एक तरीका है।

यह आमतौर पर एक  Advertising Network के माध्यम से किया जाता है।

इन्हें भी पढ़े?

 Online Advertising के प्रकार 

इंटरनेट ने business के अपने Castumer तक पहुंचने के तरीके को बदल दिया है। अपने Product या Services  को बेचने के लिए अब Castumer की व्यापक श्रेणी तक पहुंचना आसान हो गया है।

आपके उपयोग के लिए कई प्रकार के Online Ads उपलब्ध हैं। कुछ सामान्य Types के Ads भी हैं।

Online Advertising कुछ भिन्न प्रकार के होते हैं। इनमें Display Ads और Paid Search Ads शामिल हैं।

  • Paid Search Ads

Paid Search Ads तब होते हैं जब कोई व्यक्ति संबंधित product या services की Search कर रहा होता है। और आपका Ads page पर या  page के किनारे पर Display होगा। इस प्रकार के Ads को Search Engine Optimization या SEM के रूप में भी जाना जाता है।

  • Display Ads

Display Ads तब होते हैं | जब कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट को देख रहा होता है। और आपका Ads उस साइट पर Display होगा। इसे Display Ads के रूप में भी जाना जाता है।

Display Ads आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। किसी वेबसाइट पर, किसी पत्रिका में, या यहां तक कि टीवी पर भी उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करते समय वे विशेष रूप से प्रभावी होते हैं।

Display Ads वेब पर सबसे आम प्रकार केAds में से एक हैं। वे आम तौर पर स्थिर Static images, Videos या Animations होते हैं | जो उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट, पत्रिका में, या यहां तक कि टीवी पर भी देखेंगे।

  • Static Images Ads-  Static Images Ads का एक बहुत ही सामान्य रूप है। जो कई साइटों पर उपयोग किया जाता है। वे केवल छवि के भीतर या छवि के आस-पास लिंक और टेक्स्ट वाली Images हैं। उनका उपयोग किसी भी साइट पर किया जा सकता है।
  • Floating Banners Ads- Floating Banners विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर Ads Show करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं।  यह आपकी Screen के चारो और तेरते हुए दिखाई देते है। आप इसे किसी भी तरफ Move कर सकते है।
  • Flash Ads-   Flash Ads यह एक अलग प्रकार के Ads होते है। जिनको content मैं उपर निचे दाये बाये किया जा  सकता है।
  • Text Ads- यह text ads एक प्रकार के ऐसे Text होते है। जो की आपकी content किस topic पर है। फिर Ads देने वाली कम्पनी अपने  Algorithms कि मदद से ही Ads Show करती है।
  • Wallpaper Ads-  अब आप इसे वॉलपेपर के नाम से ही जान गए होंगे। कि यह किस तरीके का Ads होगा। यह आपके पुरे वॉलपेपर को Cover करता है।
  • Popup Ads-  यह ads  content के सामने ही दिखाई देते है। अगर कोई visitors किसी content पर  Click करता है। तो यह ads उसके सामने दिखाई देते है।
  • Video Ads-  यह Video Ads काफी छोटे Ads होते है। जो कि यह स्क्रीन पर या तो Automatically चालु हो जाते है। या फिर इन्हें चालू करना पड़ता है। कोई देखना पसंद करता हो तो। यह Ads ज्यादातर न्यूज़ Site पर ही दिखाई देते है।

 Social Media Ads

Social media के सर्वे के मुताबिक अगर हम बात करे तो Social Media के माध्यम से अभी सन 2022 में social Media Commerce से करीब 4 trillion डॉलर का ट्रेंड हुआ। जो कि सिर्फ Social Media से ही हुआ है। जो कि Display Ads सभी प्रकार के Ads शामिल है।

Social media Ads Internet Advertising का ही एक रूप है जिसमें Facebook,Twitter, Instagram, LinkedIn और Snapchat जैसी सोशल मीडिया साइटों पर Business और Brand का प्रचार शामिल है।

Social Media Advertisements 2 Types के होते है।

  1. Organic-  यह audiences को target करके उनको product के बारे मैं जानकारी देती है। जो कि इसे एक विश्वनीय बनाता है। जिसे word-of-mouth कहा जाता है।
  2. Paid- इसमें आप अपने product को लोगो तक पहुचाने के लिए अपने द्वारा कुछ भुगतान करके  specific people को Target करते है। जिससे आप अपने product को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते हो।

Best Platform Target के लिए कुछ बेहतर उपाय

Facebook Display या Funnel मार्केटिंग के लिए भी कर सकते है।

LinkedIn B2B Sales एक बहुत ही लोकप्रीय प्लेटफार्म है।

StumbleUpon amazing और Attention – Grabbing Content के लिए भी कर सकते है। जो कि बहुत ही बेहतर Plateform है।

इसके अलावा भी कही Plateform है। जिसे आप चुन सकते है। जिन्हें आप जानते है।

Facebook

Instagram

Twitter

Reddit

Tumblr

Google

Pinterest

सोशल मीडिया मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा business को specific people तक पहुंचने और targeted traffic को उनकी वेबसाइट पर लाने की अनुमति देता है। सोशल मीडिया नेटवर्क पर कई अलग-अलग प्रकार के Ads रखे जा सकते हैं।

जिनमें Post,Video Ads और promoted ads शामिल हैं। इसके साथ आप Marketing Engency के साथ काम करके अपने product का Campaign तेयार कर सकते है।

 Search Engine Marketing (SEM)

Search Engine Marketing, जिसे SEM के रूप में भी जाना जाता है। Internet Marketing का एक रूप है। जिसमें “natural” (ऑर्गेनिक) या “paid”  Search Result के माध्यम से Search Engine में उनकी Visibility को बढ़ाकर वेबसाइटों का प्रचार किया जाता है।

Search engine Marketing भी Search engine के माध्यम से वेबसाइटों के Marketing के लिए है।

सर्च इंजन मार्केटिंग सर्च इंजन का उपयोग करके आपकी वेबसाइट पर Traffic लाने का एक तरीका है। और यह आपके business के लिए नए Customers बनाने का एक प्रभावी तरीका है।

  •  pay per Click (PPC)

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें खोज इंजन परिणाम Page (SERPs) में Advertising Links के भुगतान किए गए प्लेसमेंट के माध्यम से वेबसाइटों को बढ़ावा देते है। जो या तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइज्ड (SEO) हैं या pay per click (PPC) Ads करते हैं।

SEM में Search Result Optimization (SEO) शामिल हो सकता है, जो pay per click मार्केटिंग को बढ़ाने के लिए सर्च इंजन रिजल्ट Page में उच्च रैंकिंग हासिल करने के लिए website content और Site Architecture को एडजस्ट या रीराइट करता है।

SEO वही काम करता है। जो SEM करता है। लेकिन  Organic Search Result पर ध्यान focuses करता है।

  • Cost Per Thousand Impressions (CPM)

Cost Per Thousand Impressions (CPM) paid advertising की दुनिया में सबसे आम मूल्य pricing model में से एक है। इसका उपयोग Advertisers से उनके advertising के प्रदर्शित होने पर प्रत्येक 1,000 बार शुल्क लेने के लिए किया जाता है।

CPM मूल्य-निर्धारण का उपयोग करते हुए, आप अपने विज्ञापन के प्रदर्शित होने की संख्या (impressions) के लिए भुगतान करते हैं। और इसमें लोगों द्वारा आपके Ads पर Clicks करने की संख्या भी शामिल होती है। आपका Ads जितनी बार प्रदर्शित होगा।

लोग जितनी बार उस पर Click करेंगे, आप उतना ही अधिक भुगतान करेंगे।

 Native Advertising

Native Advertising एक Sponsored listing है। जिसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अंत में देख सकते हैं। आप इसे Facebook feed में भी देख सकते हैं। और आप इसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पा सकते हैं।

Content Pieces उस फ़ोरम द्वारा मर्ज और Hide किए जाते हैं। जहां से वे आते हैं। आप Adblade, Adsonar, Outbrain और Taboola जैसे अन्य नेटवर्क पर अपने Native Advertising को promote और पोस्ट कर सकते हैं।

 Remarketing/Retargeting

Remarketing/Retargeting आपकी साइट पर Audience के पिछले व्यवहार के आधार पर Marketing content वाले Audience को Target करने की प्रक्रिया है।

Remarketing पिछले साइट Visitors से जुड़ने और उन्हें अपनी वेबसाइट पर वापस लाने और अपना Product या Services खरीदने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

सही Remarketing रणनीति के साथ, आप उन लोगों को Customers बना सकते हैं। जो आपकी वेबसाइट पर आए, लेकिन खरीदारी नहीं की इसके अलावा,

आप ऑनलाइन Advertising के माध्यम से अपनी साइट पर अधिक विज़िटर लाने के लिए Retargeting का उपयोग कर सकते हैं।

इसमें आमतौर पर उन सभी लोगों की List होती है। जो आपकी वेबसाइट पर आए हैं। और एक बटन है। जो उन्हें साइट के दुसरे page  पर जाने की अनुमति देता है।

बटन को आमतौर पर “Check out our products” या “Buy Now” के रूप में लेबल किया जाता है। और यह एक व्यक्तिगत और Targeted link है। जो आपको अपने सभी पिछले Visitors को अपने विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है। चाहे वे कहीं भी हों।

  • Video Ads के लिए बेस्ट Plateform
  • YouTube
  • Facebook
  • Tube Mogul
  • YuMe
  • Twitter
  • Live Rai
  • Tremor Video
  • Specific Media

 Email Marketing

Email Marketing भी Target Audience के लिए अपने Business, products or services को बढ़ावा देने का एक शक्तिशाली तरीका है।

यह अपने Audience के संपर्क में रहने और उन्हें आपके द्वारा आयोजित किए जा रहे Special promotions और कार्यक्रमों के बारे में बताने का एक अच्छा तरीका है।

ईमेल मार्केटिंग भी आपके Audience को आवश्यक जानकारी प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया products लॉन्च कर रहे हैं। तो आप एक कंपनी-व्यापी ईमेल भेज सकते हैं। जिससे सभी को products के बारे में पता चल सके और यह कंपनी के लिए क्या कर सकता है।

या यदि आप कोई प्रतियोगिता चला रहे हैं। तो आप सभी को यह बताने के लिए कंपनी-व्यापी ईमेल भेज सकते हैं। कि Contest क्या है। जीतने पर उन्हें क्या प्राप्त होगा। और प्रतियोगिता कब समाप्त होगी।

  • Email Campaign Managers के प्रकार कुछ इस तरह है |
  • GetResponse
  • Campaign Monitor
  • Active Campaign
  • MailChimp
  • Constant Contact
  • AWeber

ईमेल मार्केटिंग काफी समय से है। इसकी मदद से आप कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं। आपको अपने Audience को ईमेल Newsletters भेजना चाहिए। यदि आप अपने Audience को ईमेल करने जा रहे हैं | इसके बजाय, अपने Subscribers को Value दे।

अक्सर यह टिप, product के बारे में , पॉडकास्ट या Article के रूप में हो सकता है। product को कुछ इस तरीके से बताना चाहिए। जिससे सामने वाले Subscribers को लगे। की वह आपके product को खरीदने मैं दिलचस्बी रखता हो। और आपके product को वह खरीद ले।

 ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे ( Advantges of Online Marketing)

ऑनलाइन Marketing आपके Business को आगे बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर तरीको में से एक है। ऑनलाइन मार्केटिंग एक व्यापक शब्द है | जो कई अलग-अलग मार्केटिंग रणनीतियों को कवर कर सकता है | जिनमें से सबसे आम इंटरनेट मार्केटिंग है।

इंटरनेट मार्केटिंग में आपके Business या Product की मार्केटिंग के लिए इंटरनेट का उपयोग करना शामिल है। इंटरनेट Business के लिए सबसे लोकप्रिय मार्केटिंग टूल में से एक है। जो Business के लिए बहुत बड़ा लाभ है।

 ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान  ( Disadvantges of Online Marketing)

ऑनलाइन मार्केटिंग के कई नुकसान हैं। सबसे पहले, ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत महंगी है। एक ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान की लागत बहुत अधिक हो सकती है। ऑनलाइन मार्केटिंग की लागत आपकी साइट पर Visitors की संख्या, ट्रैफ़िक की मात्रा और विज़िटर द्वारा आपकी साइट पर रहने की मात्रा पर निर्भर करती है।

एक अच्छा मार्केटिंग अभियान आपको अपनी Sales बढ़ाने में मदद करेगा, लेकिन आगे की योजना बनाना और कुछ जानकारी लेना भी जरुरी है।

आपको business योजना के बिना कभी भी ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान शुरू नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन मार्केटिंग एक प्रचार रणनीति है |

जिसका उपयोग कई business द्वारा किया जाता है। हालाँकि, यह अपने साथ कुछ नुकसान भी लाता है।

Conclusion

यदि आप ऑनलाइन Marketing में Future में बने रहना चाहते हैं । तो ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है। (Online Marketing in Hindi)  भविष्य है। और एक आवश्यकता है। हालांकि, यह कोई आसान काम नहीं है।

वेब पर अपने Potential Customers तक पहुंचने के लिए आपको बहुत अधिक expertise और knowledge की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि कई business इसे संभालने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग कंपनी को किराए पर लेते हैं।

यदि आप एक इंटरनेट मार्केटिंग कंपनी को किराए पर लेना चाहते हैं। तो आप  Telos Marketing या others Marketing से संपर्क करें। हम यहां आपके business को बढ़ने में मदद करने के लिए हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप जरुर कमेन्ट करे। साथ ही आप को किसी के बारे मैं जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट्स में पूछ सकते।

1 thought on “ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे | Online Marketing in Hindi”

Leave a Comment