SEO Friendly Article Kaise Likhe | Seo फ्रैंडली आर्टिकल लिख कर अब 2023 में Rank करे

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हैलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है, SEO Friendly Article Kaise Likhe आर्टिकल के बारे में की कैसे हम गुगल के टॉप पेज पर रैंक कर सकें। हालाकि हर ब्लॉगर का यही सपना होता है की हम कैसे करें। और क्या करें की फर्स्ट पेज पर आए।

हालाकि जो Beginner ब्लॉगर होते है जिन्होंने शुरू ही किया है उनके लिए काफी मुश्किल होती है, की हम कैसे ब्लॉगिंग करे और ऐसा क्या कंटेंट लिखे जिससे गूगल के टॉप पेजेस में हम रैंक करे आपके लिए हम उन सभी टॉपिक को कवर करने की कोशिश करेंगे। की गूगल के फर्स्ट पेज पर आने के लिए क्या एस करना पड़ेगा की हम Google के फर्स्ट पेज में आ सके। जिससे हमारी इनकम भी कमाने का मौका मिलता है। और एक बेहतर तरीक़े से हक Seo Friendly आर्टिकल कैसे लिखे तेजी से Grow कर सकतें है।  तो चालिए जानते है हमें किन किन टॉपिक पर ध्यान देना जरूरी है।

SEO Friendly Article Kaise Likhe
SEO Friendly Article कैसे लिखे?

SEO Friendly Article Kaise Likhe (SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे?)

दोस्तों हम आपको उन सभी टॉपिक के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप SEO Friendly Article लिख कर जल्दी से फर्स्ट पेज पर आ सकते हो। में खुद इन Step को फॉलो करता हु। जिसके बाद मैंने भी मेरे खुद के आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट फर्स्ट पेज रेंक हुए है, आप भी मेरे द्वारा बताएं गए Step को फॉलो करें जिसके कुछ दिन बाद आप खुद उन Result को देखेंगे।

तो चलिए जानते है हम किन Step को फॉलो करें, जिसके तुरंत बाद First page पर आए।

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?)

Blog Post लिखने के लिए आपको SEO Friendly Post की जरूरत पड़ती है, जो की Google के बिलकुल अनुकूल हो, इसलिए अपने Content को हमेशा यूनिक लिखन की कोशिश करें। जो सबसे हटके हो, तभी आप भी Google के फर्स्ट पेज रेंक कर सकते हो,इसके लिए आपको उन Competitor से बेहतर एक आर्टिकल लिखो आप एक बेहतर कंटेंट को तैयार करे और आर्टिकल 3,4 दिन में डाले। और कुछ महीने तक आप ऐसे कंटेंट जो बिलकुल SEO Friendly हो।

तब Google खुद आपकी साइट को फर्स्ट पेज पर रैंक करेगा। इसके लिए आपको धैर्य बनाए रखने की काफी आवश्यकता है, तभी आप कर सकते है नही तो बिलकुल भी नहीं कर पाओगे चाहे कितने भी पोस्ट लिखते रहें आप आपको में उन टॉपिक को कवर करूंगा जो आपके SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe में मदद करेगा। और फिर आप खुद रिजल्ट देखेंगे।

तो चलिए शुरुवात करते है, हमे किन बातों का अवश्य ध्यान रखना जरूरी है, जिनसे हम Grow कर सकें।

इन्हें भी पढ़े?

Step 1. Keyword Research (कीवर्ड रिसर्च)

आप जब कोई भी पोस्ट लिख रहे होते है,तो उसका Research करना काफी जरूरी होता है, तभी आप एक बेहतर कीवर्ड तलाश कर पाएंगे, कियुकी जब तक आप Keyword Research नही करेंगे तोह आप बिना Keyword Research के जितनी भी पोस्ट लिख दो उसका कोई फायदा नही है।

इसलिए आप सबसे पहले जब आप पोस्ट लिखने जा रहे है, उसका Resarch काफी इंपोर्टेंट पार्ट होता है।उसका वॉल्यूम क्या है, उसकी CPC क्या है,Keyword Difficulty क्या है यह सब जानना काफी महत्वपूर्ण है। सबसे पहले आप अपनी टारगेट ऑडियंस को देखे और उसे समझे की क्या कीवर्ड हमे तलाश करना है।

  1. Keyword Research Tools: आप Keyword Research Tools के वजह से आप उन Keyword का आइडिया उठा सकते हैं की हमे क्या करना है आपको फ्री Keyword Research Tools का सहारा भी ले सकते है। जैसे – Google Keyword Planner,Ahrefs,SEMrush,Ubersuggest इत्यादि का इस्तमल करके आप Keyword निकाल सकते है।
  2. Competitor Analysis करे:  अपने Competitor को समझे की वह ऐसे कोन से keyword पर काम कर रहा है जिससे आपको एक बेहतर आईडिया मिल जायेगा की हम किन keyword का इस्तेमाल करके अपने Keyword से Content को बेहतर बना सकते है।
  3. Long-tail keyword Target: आप अगर Beginner हो तो उन Topic का चुनाव कर सकते है जिनमे कोई Keyword Difficulty नहीं है और Long-tail keyword है जिससे आप ज्यादा समय तक बने रह सकते है कियुकी Long-tail keyword ज्यादा Specific होते है, और आपकी Target Audience के लिए ज्यादा Relevant होते है इसलिए आप इन Keyword को Target करना Important है।
  4. Search Intent समझे: आपको पता होना जरूरी है की लोग जिस कीवर्ड को सर्च कर रहे है, उसके पीछे का Reason क्या है, जिससे आप उस के बारे में अच्छे से अंदाजा लगा सकते हो। की हम इसके लिए क्या क्या कर सकतें है। उन्हे क्या ज़रूरत है, किन चीजों की उन्हे जरूरत है, तभी आप उस Keyword को टारगेट सही तरीके से कर पाएंगे।
  5. Keyword Difficulty को Check करे: मैने कीवर्ड Difficulty के बारे में उपर भी जिक्र किया है, जब तक आप अपने कंटेंट के Keyword की Difficulty check नही करेंगे तोह आप किसी भी Keyword पर रैंक नही कर पाएंगे कियुकी हर कीवर्ड की Difficulty check करना जरुरी है।

इन सभी टॉपिक पर Keyword Research करना जरुरी है। जिससे आप एक बेहतर कीवर्ड की तलाश कर पाएंगे।

Step 2. Quality Content बनाए

क्वालिटी कंटेंट बनाने के लिए निचे दिए गए टिप्स का ध्यान रखें।

  1. Research (रिसर्च): आपको अपने कंटेंट के लिए रिसर्च करना चाहिए, इसे आप अपने विषय को गहराई से समझ सकते हैं और गुणवत्ता सामग्री बनाने में मदद मिलती है।
  2. Target Audience (टार्गेट ऑडियंस): अपने कंटेंट को टार्गेट ऑडियंस के लिए पसंद करें। उनके हितों और समस्याओं को समझे और अपने कंटेंट को कस्टमाइज करें।
  3. Unique perspective(अद्वितीय परिप्रेक्ष्य): अपने विषय को Unique perspective से दृष्टिकोण करें। इसे आपके कंटेंट में ओरिजिनलिटी और फ्रेशनेस आती है।
  4. Clarity (स्पष्टता): अपने कंटेंट को सरल और स्पष्ट भाषा में लिखे। इसे पाठकों को आपके कंटेंट को आसानी से समझने में मदद मिलती है।
  5. Structure (संरचना): अपने कंटेंट का स्ट्रक्चर ऑर्गनाइज करें। Headings और SubHeadings का उपयोग करें और पैराग्राफ को छोटा और साफ़ रखें। इसे आपके कंटेंट को आसानी से स्कैन करने में मदद मिलती है।
  6. Visuals (विजुअल्स): अपने कंटेंट में विजुअल्स का इस्तेमाल करें। इमेज, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, और चार्ट आपके कंटेंट को देखने में आकर्षक बनाते हैं, और Readers को आप से जोड़ सकते हैं।
  7. प्रूफरीड: अपने कंटेंट को प्रूफरीड करें। टाइपिंग और ग्रामेटिकल एरर आपके कंटेंट को अनप्रोफेशनल बनाते हैं।
  8. Value: अपने कंटेंट में वैल्यू ऐड करें। अपने पाठकों को उपयोगी और इनफार्मेशन कंटेंट दे सके।

इन सब टिप्स को फॉलो करके आप क्वालिटी कंटेंट बनाने में सफल हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि Quality Content को बनाने में समय और प्रयास लगता है, लेकिन इससे आप अपने दर्शकों को जोड़ सकते हैं, और अपने कंटेंट की विश्वसनीयता को बेहतर बना सकते हैं।

Step 3. Headline Attractive बनाए

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Attractive Headline चुनना  बहुत जरूरी है। इससे Readers को पोस्ट के बारे में पहले से ही इंटरेस्ट मिलता है, हमारे द्वारा दिए गए नीचे कुछ स्टेप को फॉलो करें।

  1. Use Number: Number का Use Headlines में करने से Readers को पता चलता हैं, की आर्टिकल कितने पॉइंट Discuss किए गए हैं।
  2.  Use Question: Headline में Question का Use करने से Readers पता चलता है कि आर्टिकल में उनका Answer मिल सकता है और इससे हैडलाइन भी Engaging बन जाती हैं।
  3. Use Power Words: Power Words जैसे अगर हम इसी पोस्ट के बारे में बात करे की “Keyword“, “SEO Friendly”  जैसे Words का Use करने से Headline में Impact Creat होता है, और Readers को पोस्ट के बारे में ज्यादा क्यूरियोसिटी होती हैं।
  4. Use Target Keyword: हैडलाइन में Target Keyword का इस्तेमाल करने से Search Engine में Ranking होती हैं, और Readers को भी पाता चलता है, की आर्टिकल किस Topic पर है। जैसे “SEO Friendly Article Kaise Likhe
  5. Paragraph Short and Sweet: Headline को Short और सिंपल बनाए ताकि Readers को आसानी से पढ़ सके और पोस्ट के बारे में जल्दी पता चले।

इन टिप्स का Use करके आप एक Attrective Headline बना सकते है, जिससे Readers को पोस्ट के बारे में Interest मिलेगा और पोस्ट का Reach भी Improve होगा।

Step 4. Short Paragraphs का Use करें

Short Paragraph का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये Readers को पढ़ने में आसनी देते हैं, और उनका ध्यान पोस्ट पर बना रहता है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जिसे आपको समझ में आएगा कि Short Paragraph का उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है।

  1. Easy to read: Short Paragraph पढ़ने में आसनी देते हैं, क्योंकि एक बड़ा Paragraph पढ़ने से Readers का इंटरेस्ट कम हो जाता है। छोटे पैराग्राफ के इस्तेमाल से पाठकों को पोस्ट पढ़ने में ज्यादा दिलचस्पी मिलती है।
  2. पठनीयता में सुधार(Improves readability): छोटे पैराग्राफ का उपयोग करने से पोस्ट की पठनीयता में सुधार होता है। पठनीयता का मतलब है कि पोस्ट में शब्दों और वाक्यों का इस्तेमाल ऐसा हो कि पाठकों को पोस्ट पढ़ने में आसनी हो।
  3. सभी पॉइंट पर जोर (Emphasizes key points): छोटे पैराग्राफ का उपयोग करके आप मुख्य Points पर जोर दे सकते हैं। छोटे पैराग्राफ के इस्तेमाल से मुख्य Points हाईलाइट होते हैं और Readers उन्हें आसानी से पढ़ सकते हैं।
  4. एसईओ के लिए बेहतर(Better for SEO): छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करने से पोस्ट का SEO भी बेहतर होता है। सर्च इंजन शॉर्ट पैराग्राफ को आसानी से पढ़ सकते हैं और पोस्ट का रैंकिंग भी सुधार होता है।
  5. बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव(Better User Experience): छोटे पैराग्राफ का उपयोग करने से उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होता है। पाठकों को पोस्ट पढ़ने में आसनी होती है और पोस्ट का प्रभाव भी ज्यादा होता है।

सभी Reasons का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट में छोटे पैराग्राफ का उपयोग करें और पाठकों (Readers) को पोस्ट पढ़ने में आसनी हो।

Step 5. Subheadings का Use करें

Subheadings का उपयोग करना बहुत जरुरी है, क्योंकि ये पाठकों(Readers) को पोस्ट को स्किम करने में मदद करते हैं, और पोस्ट का स्ट्रक्चर क्लियर भी होता है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जिससे आपको समझ में आएगा कि Subheadings का उपयोग करना क्यों जरुरी है।

  1. Manage Content: Subheading का उपयोग करके आप पोस्ट को Manage कर सकते हैं, Subheading के यूज से पोस्ट का स्ट्रक्चर क्लियर होता है, और रीडर्स को पोस्ट पढ़ने में आसनी होती है।
  2. हाइलाइट्स पॉइंट (Points Highlight) : Subheading के उपयोग से मुख्य बिंदु हाइलाइट हो जाते हैं, और पाठकों को पोस्ट को स्किम करने में मदद मिलती है। Subheading में टारगेट कीवर्ड का इस्तेमाल करने से पोस्ट का SEO भी बेहतर होता है।
  3. पढ़ने में आसानी : Subheading का उपयोग करने से पोस्ट की पढने में आसान होता है। पठनीयता का मतलब है कि पोस्ट में शब्दों और वाक्यों का इस्तेमाल ऐसा हो कि पाठकों को पोस्ट पढ़ने में आसनी हो।
  4. SEO के लिए बेहतर:  जैसा की हमने आपको पैराग्राफ में बताया ठीक वैसे ही इसमें भी आपकी Subheadings का इस्तेमाल करने से पोस्ट का SEO भी बेहतर होता है। सर्च इंजन Subheadings को आसानी से पढ़ सकते हैं और पोस्ट का रैंकिंग भी सुधार होता है।
  5. बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव(Better User Experience): Subheadings का उपयोग करने से उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होता है। पाठकों को पोस्ट पढ़ने में आसनी होती है और पोस्ट का प्रभाव भी ज्यादा होता है।

सब Reasons का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Subheading का उपयोग करें और पाठकों को पोस्ट को स्किम करने में और पढ़ने में आसनी हो। Subheading के इस्तेमाल से पोस्ट का स्ट्रक्चर क्लियर होता है और पोस्ट को पढ़ने का अनुभव भी बेहतर होता है।

Step 6. High-Quality Images का Use करे

जी, हाई-क्वालिटी इमेज का प्रयोग करने जरुरी है, क्योंकि ये आपके कंटेंट को आकर्षक और विजुअली अपीलिंग बनाता हैं, हाई-क्वालिटी इमेज का प्रयोग करने से आपके कंटेंट के पाठकों को आसनी से समझने में आने लगता है, और आपके संदेश को स्पष्ट रूप से Clearly Communicate करने में मदद मिलती है।

यादी आप अपने ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया पोस्ट या किसी भी ऑनलाइन कंटेंट के लिए इमेज का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप हाई क्वालिटी इमेज का प्रयोग करने की कोशिश करें। आप स्टॉक इमेज वेबसाइट जैसे की Shutterstock, Unsplash, Pexels, और Pixabay से हाई-क्वालिटी इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन एक बात का ध्यान रखने की हाई-क्वालिटी इमेज का साइज बड़ा होता है, इसलिए उन्हें ऑप्टिमाइज करने के लिए आप इमेज कंप्रेशन टूल्स का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि TinyPNG, Optimizilla, और Compressor.io.

इस तरह से हाई-क्वालिटी इमेज का प्रयोग करके, आप अपने कंटेंट को विजुअली अपीलिंग बना सकते हैं और अपने रीडर्स को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस दे सकते हैं।

Step 7. Meta Description करे

मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, आपको अपने वेबसाइट के पेज के लिए एक यूनीक और एंगेजिंग मेटा डिस्क्रिप्शन लिखना होगा। इसके लिए, आपको अपने पेज के कंटेंट और उसके प्राइमरी कीवर्ड्स पर विचार करना होगा। आपका Meta Description शॉर्ट होना चाहिए – 150-160 कैरेक्टर के अंदर होना चाहिए।

उपयोगकर्ताओं को क्लिक करने के लिए लुभाने के लिए आकर्षक भाषा का उपयोग करें।
इसके साथ-साथ, मेटा डिस्क्रिप्शन को हमेशा टेस्ट करना चाहिए – कुछ बार मेटा डिस्क्रिप्शन गूगल द्वारा ओवरराइट भी हो जाता है। लेकिन, अपने यूजर्स के लिए एक आकर्षक और जानकारीपूर्ण Meta Description लिखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे आप अपने पेज के क्लिक-थ्रू रेट को बढ़ा सकते हैं।

Step 8. Use Internal and External Linking

इंटरनल लिंकिंग और एक्सटर्नल लिंकिंग दोनो ही एसईओ (SEO) के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपके वेबसाइट का सर्च रैंकिंग इम्प्रूव होता है और आपके यूजर्स को भी बहुत फायदा होता है।

इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए, आपके वेबसाइट के दूसरे पेज को अपने आर्टिकल के अंदर लिंक करें। इसे आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ावा दे सकते हैं, और अपने यूजर्स को संबंधित कंटेंट प्रदान कर सकते हैं। ये आपके वेबसाइट का स्ट्रक्चर इम्प्रूव करता है और सर्च इंजन को भी आपके वेबसाइट के सब्जेक्ट का पता चलता है।

External लिंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए, आप अपने आर्टिकल के अंदर दूसरे वेबसाइट्स के पेजों को लिंक कर सकते हैं। इससे आपके लेख की विश्वसनीयता बढ़ती है, और यूजर्स को भी बहुत फायदा होता है, लेकिन आपको External लिंकिंग के लिए बहुत सावधान होना चाहिए। आप सिर्फ भरोसे वाली संबंधित वेबसाइटों को लिंक करें, और अपने यूजर्स के लिए उपयोगी कंटेंट प्रदान करें।

कुछ टिप्स इंटरनल लिंकिंग और एक्सटर्नल लिंकिंग के लिए:

  • अपने लेख के अंदर प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें।
  • अपने आर्टिकल के अंदर इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल करें और दूसरे पेज को लिंक करें।
  • अपने लेख के अंदर बाहरी लिंकिंग का उपयोग करें और विश्वसनीय और संबंधित वेबसाइटों को लिंक करें।
  • अपने वेबसाइट के पेजों को अपने टॉप परफॉर्मिंग पेजों से लिंक करें।
  • एक्सटर्नल लिंकिंग के लिए, वेबसाइट का अथॉरिटी और क्रेडिबिलिटी को चेक करें और फिर उसे लिंक करें।

सभी टिप्स को फॉलो करके, आप अपने आर्टिकल के अंदर इंटरनल लिंकिंग और एक्सटर्नल लिंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके वेबसाइट का SEO इम्प्रूव हो सकता है।

Step 9. Promote Your Article

अपने आर्टिकल को प्रमोट करने के लिए आप ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं:

  1. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें: अपने लेख को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। अपने टारगेट ऑडियंस के हिसाब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन का इस्तेमाल करें। अपने आर्टिकल को शेयर करते वक्त आकर्षक हेडलाइन का इस्तेमाल करें। प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें और प्रासंगिक लोग और ब्रांड को टैग करें।
  2. ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करें: अपने आर्टिकल को अपने सब्सक्राइबर्स के साथ ईमेल मार्केटिंग के जरिए शेयर करें। ईमेल सब्जेक्ट लाइन और सीटीए को प्रभावी बनाएं और सब्सक्राइबर्स को आर्टिकल पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  3. गेस्ट पोस्ट: अपने इंडस्ट्री में पॉपुलर ब्लॉग और वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिख अपना ऑडियंस बेस एक्सपैंड करें। गेस्ट पोस्ट लिखते वक़्त अपने आर्टिकल का लिंक प्रोवाइड करे।
  4. इन्फोग्राफिक्स और वीडियो का इस्तेमाल करें: अपने आर्टिकल को इन्फोग्राफिक्स और वीडियो में कन्वर्ट करें। इससे आपके लेख की पहुंच और दृश्यता बढ़ेगी।
  5. इन्फ्लुएंसर्स के साथ सहयोग करें: अपने उद्योग के इन्फ्लुएंसर्स से सहयोग करें। उनके साथ अपना आर्टिकल शेयर करें और उनके दर्शकों तक अपनी पहुंच को बढ़ाएं।
  6. अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर प्रचार करें: अपने लेख को अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर प्रचार करें। इससे आपके वेबसाइट और ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी और आपके आर्टिकल को भी ज्यादा पहुंच मिलेगी।
  7. कमेंट्स और फीडबैक का रिस्पांस करें: अपने आर्टिकल के कमेंट्स और फीडबैक को मॉनिटर करें और उनका रिस्पॉन्स करें। इससे आप अपने दर्शकों के साथ रिश्ता बना सकते हैं।

इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने आर्टिकल को असरदार तरीके से प्रमोट कर सकते हैं, याद रहे कि आपके Article का कंटेंट हाई क्वालिटी होना चाहिए और Audience को Value देना चाहिए।

Step 10. Mobile-Friendly Article

मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल आपको इसलिए करना चाहिए, कियुकी User आपको जो भी मिलेगा वह आपको सबसे ज्यादा मोबाइल में मिलेगा और आपको जो भी क्लिक आयेंगे वह भी मोबाइल से आएंगे इसलिए आप अपनी साइट को मोबाइल फ्रेंडली साइट रखे ताकि कोई भी यूजर ए तोह आपकी साइट फोरन खुल जाए और वह यूजर उस पर Read कर सके।

इसलिए में आपको उन टॉपिक के बारे में बताने वाला हु कि आप किस तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाने के लिए, आपको ये टिप्स फॉलो करने हैं:

  1. उत्तरदायी (Responsive) डिजाइन: अपनी वेबसाइट का उत्तरदायी डिजाइन का उपयोग करे जिस वेबसाइट किसी भी स्क्रीन आकार बराबर स्वचालित रूप से हो सके समायोजित करें। रिस्पॉन्सिव डिजाइन, आपके वेबसाइट का साइज और लेआउट को ऑप्टिमाइज करता है मोबाइल, टैबलेट और डेस्कटॉप के लिए।
  2. फॉन्ट साइज: मोबाइल डिवाइसेज पर फॉन्ट साइज कम होता है, इसे फॉन्ट साइज को मोबाइल फ्रेंडली डिजाइन करते समय 14px से कम रखे,और फॉन्ट टाइप आसानी से पढ़ा जा सकता है। फॉन्ट साइज और टाइप को भी रिस्पॉन्सिव डिजाइन के हिसाब से एडजस्ट करें।
  3. नेविगेशन: मोबाइल डिवाइसेज पर नेविगेशन का डिजाइन सिंपल और क्लियर राखे। ड्रॉपडाउन मेन्यू, हैमबर्गर मेन्यू का इस्तेमाल करें और नेविगेशन को शॉर्ट और सिंपल राखे।
  4. इमेजेज: इमेज को मोबाइल फ्रेंडली ऑप्टिमाइज करें, जैसे वेबसाइट लोड टाइम कम हो और मोबाइल डिवाइसेस पर इमेजेस क्लीयर और क्रिस्प दिखें। इमेज को कंप्रेस करें और इमेज फॉर्मेट को ऑप्टिमाइज करें।
  5. लोड टाइम: मोबाइल यूजर्स ज्यादा से ज्यादा 3 सेकेंड से कम टाइम में वेबसाइट लोड होने की उम्मीद करते हैं। इसलिए, वेबसाइट की लोड टाइम को ऑप्टिमाइज़ करें, इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें, कैशिंग का इस्तेमाल करें, और अतिरिक्त प्लगइन्स को अवॉइड करें।
  6. बटन का आकार: कॉल-टू-एक्शन (CTA) बटन का आकार बड़ा रखे जैसे उपयोगकर्ता उन्हें आसानी से टैप कर सकें। बटन कलर और प्लेसमेंट को भी ऑप्टिमाइज करें।
  7. फॉर्म: फॉर्म को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं, शॉर्ट और सिंपल राखे और फॉर्म फील्ड को कम रखे जिस से यूजर्स आसानी से अपना इंफॉर्मेशन सबमिट कर सकें।
  8. मोबाइल फ्रेंडली कंटेंट: अपनी वेबसाइट के कंटेंट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं जिससे यूजर्स आसानी से पढ़ सकें और एक्सेस कर सकें। छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करें, बुलेट प्वाइंट्स का इस्तेमाल करें, और विजुअल कंटेंट का इस्तेमाल करें।

इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं और मोबाइल यूजर्स को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस मुहैया करा सकते हैं।

निष्कर्ष

आप हमारे द्वारा बताए गए सारी Step को फॉलो करेंगे तोह आप खुद एक बेहतर क्वालिटी कंटेंट तैयार कर सकेंगे। जिससे आप SEO Friendly Article Kaise Likhe एक अच्छा मोबाइल फ्रेंडली कंटेंट तैयार कर सकतें है, और अपने User Experience भी बेहतर बना सकते है।

इसलिए अगर आप भी एक बेहतर क्वालिटी कंटेंट को लिखने की तैयारी कर रहे हैं, तो आप हमारे आर्टिकल में दिए स्टेप को फॉलो करके देखें। और आप कुछ दिनों के बाद खुद रिजल्ट देखेंगे। इसी के साथ अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हैं, तो आगे जरूर शेयर करें, ताकी हम भी आपके लिए एक अच्छा कंटेंट तैयार कर सकें। धन्यवाद।

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